concept of oops
Object-Oriented
Programming (OOP) is a programming paradigm that is based on the concept of
"objects." It is a way of organizing and designing software to
represent real-world entities and their interactions. OOP provides a structured
approach to software development by organizing data and behavior into reusable
building blocks called objects.
The fundamental
concepts of OOP include:
Classes and Objects: Classes are templates or blueprints that define
the structure and behavior of objects. Objects are instances of classes and
represent specific instances of the class with their own unique data and state.
Encapsulation: Encapsulation is the concept of bundling data (attributes
or properties) and methods (functions or procedures) that operate on that data
into a single unit called a class. It enforces access control to protect the
integrity of the data by defining public, private, and protected access levels.
Inheritance: Inheritance allows one class (the subclass or derived
class) to inherit the properties and methods of another class (the superclass
or base class). This promotes code reuse and the creation of a hierarchy of
classes.
Polymorphism: Polymorphism allows objects of different classes to be
treated as objects of a common base class. It enables flexibility in how
objects interact with each other. Polymorphism can be achieved through method
overriding and interfaces (in languages like Java and C#) or through function
overloading (in languages like C++).
Abstraction: Abstraction is the process of simplifying complex systems
by modeling classes based on essential properties and behaviors while hiding
unnecessary details. It focuses on what an object does rather than how it does
it, providing a high-level view of the system.
Message Passing: In OOP, objects
communicate by sending messages to each other. A message typically corresponds
to a method call, and it allows objects to interact and collaborate within a
program.
These OOP
principles help developers create modular, maintainable, and scalable code. OOP
promotes code reusability, which can lead to more efficient development and
easier maintenance as software projects grow in complexity.
Common
programming languages that support OOP include Java, C++, C#, Python, and Ruby,
among others. Developers use these languages to implement OOP concepts and
create software systems that model real-world entities and their interactions
effectively.
ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग
(OOP) एक प्रोग्रामिंग पैराडाइम है जो "ऑब्जेक्ट्स" के अवधारणा पर आधारित
है। यह सॉफ़्टवेयर को वास्तविक दुनिया की इकाइयों को और उनके आपसी गतिविधियों को प्रतिनिधित्व
करने के तरीके के रूप में आयोजित और डिज़ाइन करने का एक तरीका है। OOP, डेटा और व्यवहार
को पुनःप्रयोगी इमारतों के रूप में संगठित करके सॉफ़्टवेयर विकास के लिए एक संरचित
दृष्टिकोण प्रदान करता है, जिन्हें "ऑब्जेक्ट्स" कहा जाता है।
OOP की मौलिक अवधारणाएँ निम्नलिखित
हैं:
क्लास और ऑब्जेक्ट्स: क्लासेस टेम्पलेट
या ब्लूप्रिंट्स होती हैं जो ऑब्जेक्ट्स की संरचना और व्यवहार को निर्धारित करती हैं।
ऑब्जेक्ट्स क्लास की उदाहरण होती हैं और उनका खुद का अनूठा डेटा और स्थिति होता है
एन्कैप्सुलेशन: एन्कैप्सुलेशन डेटा
(गुण या गुणक) और मेथड्स (फ़ंक्शन या प्रोसेडर) को एक ही इकाई में बंडल करने की अवधारणा
है जिसे क्लास कहा जाता है। यह डेटा की अखंडता की सुरक्षा को बचाने के लिए उपयोग करता
है, जिसमें पब्लिक, प्राइवेट, और प्रोटेक्टेड एक्सेस स्तर को परिभाषित किया जाता है।
इन्हेरिटेंस: इन्हेरिटेंस एक क्लास
(सबक्लास या प्राप्ति किया गया क्लास) को दूसरे क्लास (सुपरक्लास या बेस क्लास) के
गुण और मेथड्स को उत्तरदायक क्लास के संरचना और व्यवहार को आदान-प्रदान करने की अनुमति
देता है। इससे कोड का पुनर्प्रयोग और क्लास के वर्ग में बनाने की अवधारणा को बढ़ावा
मिलता है।
पॉलिमॉर्फिज़म: पॉलिमॉर्फिज़म विभिन्न
क्लासों के ऑब्जेक्ट्स को एक सामान्य बेस क्लास के रूप में कैसे व्यवहार कराया जा सकता
है इसकी अनुमति देता है। यह वस्तुओं के आपसी प्रवृत्तियों में कैसे लिपटाया जाता है
में लचीलापन प्रदान करता है। पॉलिमॉर्फिज़म को मेथड ओवरराइडिंग और इंटरफेस (जैसे
Java और C# में) या फ़ंक्शन ओवरलोडिंग (जैसे C++ में) के माध्यम से प्राप्त किया जा
सकता है।
एब्स्ट्रैक्शन: एब्स्ट्रैक्शन विस्तारित
प्रणालियों को सरलित करने की प्रक्रिया है जिसमें महत्वपूर्ण गुण और व्यवहार के आधार
पर क्लास को मॉडलिंग किया जाता है, जबकि अनावश्यक विवरणों को छिपाया जाता है। यह उस
पर केंद्रित होता है कि एक वस्तु क्या करती है बजाय इसके कैसे करती है, सिस्टम का उच्च
स्तर का दृश्य प्रदान करता है।
मैसेज पैसिंग: OOP में, ऑब्जेक्ट्स
एक दूसरे को मैसेज भेजकर संवाद करते हैं। एक मैसेज आमतौर पर एक मेथड कॉल को संदर्भित
करता है, और यह ऑब्जेक्ट्स को एक प्रोग्राम में कैसे प्रवृत्ति करने की स्वतंत्रता
प्रदान करता है।
ये OOP के सिद्धांत विकसकों को मॉड्यूलर,
बनाया रखने योग्य और स्कैलेबल कोड बनाने में मदद करते हैं। OOP कोड पुनर्गुणवत्ता को
बढ़ावा देता है, जिससे और अधिक कठिन उद्योगों में सॉफ़्टवेयर प्रोजेक्ट विकसित किए
जा रहे हैं उनके विकास और आसान रखने में मदद मिलती है।
OOP का समर्थन करने वाली सामान्य प्रोग्रामिंग भाषाएँ जावा, सी++, सी#, पायथन, और रूबी जैसी होती हैं। डेवलपर इन भाषाओं का उपयोग OOP अवधारणाओं को लागू करने और वास्तविक दुनिया की इकाइयों और उनके आपसी गतिविधियों को दर्शाने के लिए करते हैं कि जैसे तरीके से सॉफ़्टवेयर प्रणाली और उनके आपसी गतिविधियों को प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
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